Skip to main content

सेक्स के नुकसान एवं फ़ायदे , Benefit of Sex, Harm with Sex,

आजकल हर नवयुवक और नवयुवतिओ के मन में सेक्स को लेकर कई तरह के सवाल उठते है, कई बार वो अपने मन की समस्या से दुखी हो जाते है और डिप्रेशन मे चले जाते है उनको कोई भी सही उत्तर नहीं मिलता और इंटरनेट पर भी कई भ्रांतिया इस कदर फैली हुए है की नवयुवक ये सोच नहीं पते की क्या सही है और क्या गलत! आइये हम आपको बताते है की क्या सही है और क्या गलत , मतलब की सेक्स से नुकसान और फ़ायदे!


प्रश्न_1 : सेक्स की सही उम्र क्या है ?






उत्तर : कई युवक एवं युवतियो को इसको लेकर भ्रांतिया बनी हुई है तो इस भ्रांति या संदेह को दूर करते हुए बताना चाहूँगा की सही उम्र लड्किओ के लिए 18 वर्ष एवं लड़को के लिए 21 वर्ष ही मान्य है, क्योकि इस उम्र मे वो दोनों कानूनी तौर पर बालिग हो जाते है और कानूनी तौर पर शादी की भी यही सही उम्र होती है और युवक एवं युवतियो का शरीर पूरी तरह से सेक्स के लिए तैयार होता है 

प्रश्न_2 : सेक्स के नुकसान एवं  फ़ायदे क्या है ?







उत्तर : वैज्ञानिको ने सेक्स के  फ़ायदे अपनी रिसर्च के दौरान पता किया  है जो इस प्रकार है :
  •  सेक्स के बाद डिप्रेशन से निजाद एवं ऊर्जा मिलती है ।
  •  सेक्स से विपरीत लिंग के प्रति आपसी रिश्ते मजबूत होते है
  •  सेक्स के दौरान 150-200 कैलोरी बर्न होती है ।
     परंतु हर चीज़ की अति या ज्यादा होना या करना भी नुकसान देह है जैसे की सेक्स, ये तो रही वैज्ञानिको के रिसर्च पर आधारित बातें और ज्ञान ।

हमारे वेदों और ऋषि मुनियो ने सेक्स, मैथुन, संभोग या यौन क्रीडा को लेकर बहुत सी बातें स्पष्ट की है । 
वेदों मे कहा गया है वीर्य (सेक्स या संभोग के दौरान मनुष्य के लिंग से निकलने वाला सफ़ेद द्रव्य ) पुरुष की जीवन शक्ति का राज है । वीर्य से पुरुष का तेज़ और रज़ बनता है । पुरुष को संभोग सिर्फ मौज मस्ती के लिए नहीं करनी चाहिए । 

प्राचीन काल  में पहलवानों को एवं ऋषि आश्रम में ब्रह्मचर्य का पाठ पढ़ाया जाता था क्योकि वीर्य की ताकत का पता थे उन्हे । क्यों उस वक़्त के लोग बलशाली होते थे उसका यही सही जवाब है । आज भी लोग जो वीर्य के महत्व को जानते है उसका बचाव करते है । वीर्य मे ही ऊर्जा का संचार है । ऋषि मुनि और कई महान लोग सिर्फ संतान प्रति के लिए ही संभोग करते थे ।

आज कल का पुरुष और स्त्री सिर्फ और सिर्फ सेक्स में ही लिप्त रहना चाहता है । आजकल का युवा जल्द ही वृद्ध हो रहा है । सेक्स कई प्रकार के अपराधो को जनम दे रहा है ।

आजकल जो यह कहा जाता है की सेक्स से कोई नुकसान है नहीं ऐसा कहना गलत है ये सिर्फ एक छलावा है , हर चीज़ के अपने नुकसान और फ़ायदे  होते है ।

उम्मीद है आप  सब को सेक्स के नुकसान एवं  फ़ायदे ज्ञान हो गया होगा ।



Comments